होमोस्टैसिस अवलोकन से बाहर तोड़कर
पुस्तक का आधार यह विचार है कि यदि आप अपने जीवन में प्रगति करना चाहते हैं, तो आपको केवल एक चीज से निपटने के लिए * * की आवश्यकता है जो आपको वास्तव में आगे बढ़ने से रोकती है - "होमियोस्टेसिस" का विचार।लेखक बताता है कि आपकी कोशिकाओं (जो कि "होमियोस्टैसिस" जीव विज्ञान में है की आधार परिभाषा है) के लिए सीधे एक प्रक्रिया से बंधे होने के बजाय, प्रक्रिया को आपके जीवन में, आपके मस्तिष्क, विचारों और आदतों पर एक वृहद स्तर पर लागू किया जा सकता है। ।अधिक…

पुस्तक का आधार यह विचार है कि यदि आप अपने जीवन में प्रगति करना चाहते हैं, तो आपको केवल एक चीज से निपटने के लिए * * की आवश्यकता है जो आपको वास्तव में आगे बढ़ने से रोकती है - "होमियोस्टेसिस" का विचार।


लेखक बताता है कि आपकी कोशिकाओं (जो कि "होमियोस्टैसिस" जीव विज्ञान में है की आधार परिभाषा है) के लिए सीधे एक प्रक्रिया से बंधे होने के बजाय, प्रक्रिया को आपके जीवन में, आपके मस्तिष्क, विचारों और आदतों पर एक वृहद स्तर पर लागू किया जा सकता है। ।


अधिक विशेष रूप से, यदि आप उस तरीके पर विचार करते हैं जिसमें "आधुनिक" जीवन आपको निष्क्रिय, विनम्र और गतिहीन बनने के लिए प्रेरित करता है, तो "होमोस्टैसिस" की अवधारणा "अपने भाग्य को स्वीकार करने" के विचार तक फैली हुई है, भले ही आप वास्तव में प्रत्येक दिन क्या करना चाहते हैं। ।


नतीजतन, यह देखकर कि यह पुस्तक आपको क्या हासिल करने में मदद करने का वादा करती है (विशेष रूप से, "अपना जीवन वापस पाने के लिए" कदम निर्धारित करने की क्षमता) वास्तव में दिलचस्प साबित हो सकती है।


यह ट्यूटोरियल यह देखने के लिए कि यह कैसे काम करता है ...


भाग 1 - शारीरिक महारत


पुस्तक दो भागों (शरीर / मन की महारत) में विभाजित है। पहला भाग चर्चा करता है कि "शरीर" की महारत हासिल करने के लिए क्या आवश्यक है और दूसरा "मन" की महारत हासिल करने के लिए।


बॉडी मास्टररी सेक्शन कई विषयों पर गहराई से जाता है, लेखक ने व्यक्तिगत रूप से इष्टतम बॉडी स्टेट को प्राप्त करने के लिए उपयोग किया है - अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए सही व्यायाम करने के लिए एक दुबला काया कैसे प्राप्त करें (बड़ी नहीं, बस मजबूत)।


इसका मतलब यह है कि लोगों को यह समझने के लिए ध्यान केंद्रित किया जाए कि उनका शरीर उस तरह से प्रत्यक्ष प्रतिबिंब है जिस तरह से वे इसके लिए जिम्मेदार हैं। वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना, व्यायाम न करना, वीडियो गेम खेलने में समय बर्बाद करना और अन्य "नकारात्मक" लोगों के स्वैग के माध्यम से जो लोग अपने शरीर को डालते हैं वह वास्तव में काफी बेतुका है।


पुस्तक का यह भाग बताता है कि यदि आप दुनिया में प्रगति करना चाहते हैं, तो एक दुबली काया को बनाए रखना आवश्यक है। आपको "फट" या कुछ भी मूर्ख होने की आवश्यकता नहीं है - बस अपने शरीर को इस बिंदु पर देखें कि आप इसका उपयोग विभिन्न "परियोजनाओं" के लिए जितना संभव हो उतना ऊर्जा प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।


पार्ट 2 - माइंड मास्टरी


दूसरा - और अधिक महत्वपूर्ण - पुस्तक का हिस्सा "माइंड मास्टररी" है। यह देखता है कि किसी को सफलता प्राप्त करने के प्रयास में अपने दिमाग में "प्रशिक्षण" / "विकसित" करने पर कैसे विचार करना चाहिए।


हालाँकि पुस्तक के इस भाग में बहुत सारी जानकारी भरी हुई है, लेकिन अंतर्निहित आधार यह है कि आप अपने भाग्य के निदेशक हैं, और आपका "मन" पाल है जो आपको वहाँ मिलेगा। आपकी सफलता अनिवार्य रूप से कितनी अच्छी तरह आप अपने जहाज को ट्रिम करने और सही दिशा की ओर इंगित करने में सक्षम हैं।


"माइंड मास्टरी" भाग पुस्तक का सबसे बड़ा हिस्सा है, जिसमें 7 अध्याय हैं जो मानव मस्तिष्क को कैसे काम करेंगे (और यह आम तौर पर आप में बने रहने के लिए सबसे आसान मार्ग लेने की कोशिश करने के लिए आपको ट्रिक करने की कोशिश करता है) में कई महत्वपूर्ण तत्व बताते हैं। homeostasis)।


Neocortex, Amygdala और मस्तिष्क के अन्य भागों के बारे में इस तरह की जानकारी को कवर किया गया है, साथ ही "विजेता प्रभाव" के बारे में कई बिंदुओं को समझाया गया है। सभी में, मस्तिष्क के काम करने के तरीके का बहुत गहरा और सुविचारित वर्णन और आधुनिक दुनिया में काम करने के लिए इसे प्रभावी ढंग से कैसे अनुकूलित किया जाए।


भाग 3 - परिशिष्ट


अंतिम भाग करियर और कार्यशील दुनिया को आगे बढ़ाने के बारे में कई प्रमुख कारकों की व्याख्या करता है। जब भी अधिकांश लोग इस बात की पुष्टि करेंगे, यह महत्वपूर्ण है कि आप जो हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, उस पर आपको सही परिप्रेक्ष्य देना चाहिए।


आज दुनिया में सबसे बड़ी समस्या निष्क्रियता है; यह निर्धारित करने में असमर्थ होने के कारण कि आप * अपने मन के स्व-सीमित होने के कारण * * जाना चाहते हैं। अनुशासन और प्रगति करने की क्षमता पैदा करना सफलता के "सफर" का अब तक का सबसे फायदेमंद हिस्सा है - जैसा कि किताब के अंतिम पन्नों में बताया गया है।

Leave a Comment